website submit on google

Google में अपनी Website कैसे डाले ( How to Submit Website in google )

Google me apni Website kaise dale ? या How to Submit Website in Google ? ये सभी सवाल आपको परेशान कर रहे हैं तो Don’t Worry !

दोस्तों Google में अपनी Website को कैसे डाले ये जानने से पहले कुछ बाते हैं जिसे जानना जरूरी हैं।

जैसे की:-

  • Google काम कैसे करता हैं ?
  • Google में Website Submit करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत परती हैं ?

1 . Google काम कैसे करता हैं ?

दोस्तों Google के Search Result में जो भी Websites आती हैं वो सभी Google के जरिये Crawl and Index की हुई होती हैं, जब हम Google के Search Box में कोई भी Keyword डाल कर Search करते हैं तो Google अपने जरिये Crawl and Index की गई सभी Websites में से उस Keyword से Related Website को Search Result में दिखाता हैं।

तो दोस्तों हमें भी Crawl और Index कराना होगा Website को Google में लाने के लिए।

क्या और जानना चाहते Google काम कैसे करता हैं ? और Crawl and Index क्या होता हैं ? तो इन Links पर Click कीजिये।

2 . Google में Websites Submit करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत परती हैं।

दोस्तों आप समझ ही गये होंगे की Google में Website Submit कराने के लिए हमें भी अपनी Website को Crawl और Index कराना पड़ेगा।

अपनी Website को Crawl और Index कराने के लिए Google का ही एक Tool Google Search Console का Use करते हैं, जिसे Webmaster Tools भी कहाँ जाता हैं।

Website Submit करने के लिए Google Search Console को Sign Up करके अपनी Property add करनी होती हैं, फिर Crawl और Index के लिए Request भेजना होता हैं ।

दोस्तों यहाँ Property का मतलब आपकी Website का नाम ( Domain ) को ही कहते हैं।

यदि आपके पास एक Brand New Website हैं और आपने अपनी Website को Hosting से Connect करके पूरा SetUp कर लिया हैं, और अब चाहते हैं Website को Google में Submit करना।

तो आपको Google Search Console को Sign Up करना होगा और अपनी Property को Verify कराके Crawl और Index Request भेजनी होगी।

Google Search Console को Sign Up करने के लिए सिर्फ आपको Gmail की जरूरत परती हैं।

Not:- आप उस Gmail का Use कीजियेगा जो आपकी Website के नाम से Match करता हो जो आपकी Website के Authentication के लिए सही होता हैं।

क्या और जानना चाहते हैं Google Search Console क्या हैं ? या क्या आप जानना चाहते अपनी चीजों को Google में लाने के तरीके ? तो इन Links पर Click कीजिये।

तो चल्लीये जानते है, Google में अपनी Website Verify कैसे करायें ! (Step-by-Step)

Step .1 Sign Up कीजिये Google Search ConSole को।

sign up google search console

Google Search ConSole को Sign Up करने के लिए आप इस Link Sign Up Google Search ConSole पर Click कीजिये, जिससे Google Search ConSole की Official Website खुल जाएगी, फिर आपको इस Website के Start Now के Baton पर Click करना हैं।

Not:- यदि आपने अपने Browser को अपने Gmail से Login कर रखा हैं तो आपके पास Direct Website ownership verification का Page आजायेगा, यदि आपने अपने Browser को Login नहीं कर रखा हैं Gmail और अपना Password डाल कर Login कर लीजिये।

Step .2 Add Domain और अपने Website की Ownership Verify कराये।

verify owenship

दोस्तों आपको इस Step में थोड़ा धियान देना हैं क्योंकी आपको Select करना हैं की अपनी Website किस तरीके से Verify करानी हैं।

Not:- यहाँ पर Website का नाम मतलब Domain को Property भी कहते हैं।

यहाँ आपको अपनी Property मतलब Domain की Ownership Verify के दो Type मिलते हैं।

तो चलिए समझते हैं Property के Types को !

यहाँ ऊपर दी गई Image के First Section को Domain Property और Second Section को URL-Prefix Property कहते हैं।

यदि आप First Section Domain Property के जरिये अपनी Website की Ownership Verify कराना चाहते हैं, तो जिसमें Website के सभी subdomains (m, www, and so on) और multiple protocols (http, https, ftp). Includes हो जाते हैं।

Exm. यदि आपके पास एक Domain Go.Com नाम का हैं तो First Section Domain Property के जरीये Verify कराते हैं तो http : // Go . Com , https : // Go . Com , http : // www . Go . Com , http : // Support . m . Go . Com भी Includes हो जाते हैं

यदि आप Second Section URL-Prefix Property के जरिये अपनी Website की Ownership Verify कराना चाहते हैं, तो जिसमें Website का सिर्फ वही URL Includes होगा जो आप Submit करेंगे।

Exm. यदि आपके पास एक और Domain So.Com नाम का हैं तो Second Section URL-Prefix Property के जरिये Verify कराते हैं तो यदि आपने http : // So . Com को Submit किया हैं तो यही URL Include होगा कोई और नहीं।

Not:- यदि आप चाहते हैं आपकी Website Google में सभी Multiple Protocols और Sub-domains के जरिये भी Google में आये तो आप Domain Property को Select कीजिये या यदि आप चाहते हैं आपकी Website Google में सिर्फ एक Special URL पर ही Open जो आप Submit करें तो URL-Prefix Property को Select कीजिये।

क्या और जानना चाहते हैं Domain Property और URL-Prefix Property में क्या अंतर हैं ? तो इस Link पर Click कीजिये।

Step 3. Select Domain Property तो Copy Website Domain URL और Paste कीजिये example.Com की जगह and Click Continue.

select domain property

यदि आप Domain Property को Select करके Ownership Verify कराते हैं, तो आप अपने Website के Domain को Copy करके example.Com की जगह अपनी Website का नाम.Com Paste करके Continue के Baton पर Click कीजिये।

आपको करना क्या हैं अपनी Website के Domain URL को Copy करके example.Com की जगह Paste करके Continue के Baton पर Click करना हैं।

Exm. यदि आपकी Website का Domain URL Copy करके paste करने पर http : // और आपकी Website का नाम.Com/ या और कुछ भी आता हो तो सिर्फ आपको example.Com की जगह आपकी Website का नाम.Com ही रहने देना हैं और सब Delete कर देना हैं जैसे:- की मेरी Website का Domain URL http : // StartUpactivity . Com / Paste करने पर ये आता हैं तो example.Com की जगह StartUpactivity . Com ही Use करना हैं और सब Delete कर देना हैं।

अब आप जैसे ही Continue के Baton पर Click करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का Pop-Up खुल जाता हैं।

verify ownership via dns record

दोस्तों यहाँ मैं आपको ये बता-दू Domain Property के जरिये Ownership Verify कराने के लिए यहाँ सिर्फ एक ही Method मिलता हैं जिसे Domain name Provider method कहते हैं।

जैसे की आप ऊपर की Image में लिखा हुआ देख सकते हैं की सबसे पहले आपने जिस भी Domain name Provider से Domain लिया हैं।

1 . उसे Sign In करना हैं।

2 . फिर आपको Copy के Baton पर Click करके इस Tex को Copy करना हैं।

3 . अब आप अपने Domain के DNS Record में जाकर एक Tex-Record Add करना हैं, और Copy किये हुए Tex को यहाँ Paste करके Save कर देना हैं।

4 . फिर आपको इस Verify के Baton पर Click करना हैं।

दोस्तों यदि आपका Ownership Verification हो जाता हैं तो Go To Property Click करने Dashboard Open हो जायेगा।

यदि आपका Verification नहीं हो पता हैं तो आप दूसरे तरीके URL-Prefix Property का Use करके जल्द ही Verify करा सकते हैं।

क्या आप और जानना Domain name Provider Method के बारे में ? तो इस Link पर Click कीजिये, नहीं तो Pop-Up के Full Details Word पर Click करके जान सकते हैं।

Step 4. Select URL Prefix Property तो Copy Website Domain URL और Paste https : // www . example .Com की जगह and Click Continue.

select url frefix property

यदि आप URL-Prefix Property को Select करके Ownership Verify कराते हैं, तो आप अपने Website के Domain को Copy करके https : // www . example . Com की जगह अपनी Website का URL Paste करके Continue Baton पर Click कीजिये।

आपको करना क्या हैं अपनी Website के Domain URL को Copy करके https : // www . example . Com की जगह Paste करके Continue के Baton पर Click करना हैं।

exam. यदि आपकी Website का Domain URL Copy करके paste करने पर जो भी आता हो वही रहने देना हैं, सिर्फ जो आपके URL के Last में / आता हैं इसे Delete करना हैं जैसे:- की मेरी Website का Domain URL http : // StartUpactivity . Com / Paste करने पर ये आता हैं तो https : // example . Com की जगह http : // StartUpactivity . Com ही Use करना हैं और / को Delete कर देना हैं।

अब आप जैसे ही Continue के Baton पर Click करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का Pop-Up खुल जाता हैं।

verify ownership to url prefix method

दोस्तों यहाँ मैं आपको ये बता-दू URL-Prefix Property के जरिये Ownership Verify कराने के लिए यहाँ कई Method हैं।

यदि आपने अपनी Website WordPress पे बनाई हैं तो HTML Tag method आपके लिए Best Option हैं, क्योंकी आप Yoast SEO Plugin का Use करके Easily Ownership Verify करा सकते हैं।

जैसा की आप ऊपर की Image देख सकते हैं Other Verification Method के नीचे HLTM Tag पर Click करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का Pop-Up खुल जायेगा।

html tag method

दोस्तों यदि आपने WordPress में Yoast SEO Plugin Download कर रखा हैं, तो ठीक हैं यदि नहीं तो सबसे पहले Yoast SEO Plugin को Download करके Active कीजिये।

अब आपको करना क्या हैं।

Step 1. जैसा की आप ऊपर के Image में देख सकते हैं, सबसे पहले आपको इस Box के Meta Tag Code को Copy करना हैं।

Step 2. फिर Yoast SEO के General Option पर Click करना हैं।

Step 3. अब Webmaster Tools Tab पर Click करना हैं ।

Step 4. और अब आपको Google Verification Code के Box में Copy किया हुआ Meta Tag Code को यहाँ Paste करके आपको Save Changes पर Click कीजिये।

Step 5. फिर आपने जहाँ से Meta Tag Code Copy किया था, जैसा की आप ऊपर के Image में देख सकते हैं इस image के ठीक नीचे एक VERIFY Tab हैं, जैसे ही आप अपने VERIFY Tab पर Click करते हैं तो आपके सामने Ownership Verification Pop-Up Opne हो जायेगा जिससे आपकी Verification पूरी हो जाएगी, फिर आप Go To Property पर Click करके अपना Dashboard Opne कर सकते हैं।

क्या और जानना चाहते Yoast SeO Plugin का Use करके कैसे Website Ownership Verify कराये ? तो इस Link पर Click कीजिये।

Step 5 . Open Google Search Console Dashboard और Submit Sitemap.

google search console dashboard

दोस्तों अब Website की Ownership तो Verify हो गई हैं, लेकिन अभी Sitemaps submitting और Indexing बाकि हैं।

Sitemap एक तरह का आपकी Website का Structure होता हैं, जिससे ये पता चलता Websites के Pages और Post सभी Important Links कैसे और किस तरह से listed हैं।

जिससे Google को Crawl और Index करने में आसानी होती हैं।

अब आपको करना क्या हैं Google Search Console Dashboard के Left Side में Index Menu के Sitemaps Option पर Click करना हैं, Click होते ही आपके सामने कुछ इस तरह का Dashboard Open हो जाता हैं।

add new sitemap

दोस्तों जैसा की आप ऊपर की Image में देख सकते Add a new sitemap Tab के ठीक नीचे http : // Zytalinfo .ml / Enter sitemap URL के ठीक सामने SUBMIT baton हैं।

यहाँ http : // Zytalinfo .ml / के URL की जगह आपकी Website का URL आयेगा !

अपना Sitemap Submit करने के लिए आपको करना क्या हैं अपनी Website के URL के Last में / के बाद Enter sitemap URL की जगह sitemap_index.xml लिख कर SUBMIT के baton Click करना हैं।

Sitemap Submit होते आपके पास Success sitemap का message आ जाएगा।

यदि दोस्तों Add new Sitemap के ठीक नीचे आपकी Website का URL नहीं लिखा आता हैं, सिर्फ Enter sitemap URL लिखा हुआ आता हैं तो आपको अपने Domain URL को Copy करके Enter sitemap URL की जगह Paste करके URL के Last में / के बात sitemap_index.xml लिख कर SUBMIT के baton पर Click कीजिये।

आप यदि Yoast SeO Plugin के जरिये अपने Sitemap को देखना चाहते हैं तो इस Link See Sitemap to Yoast SeO पर Click कीजिये।

या आप Sitemap Create करना चाह हरे तो Create Sitemap पर Click कीजिये।

Step 6. Click URL inspection और Send Request Indexing.

url inspection

दोस्तों URL inspection Tool के जरिये हम अपनी Websites के सभी pages और Post को Easily Index करवा सकते हैं ।

क्योंकि जब तक हम अपने सभी Pages और Post को Index नहीं करवायेंगे तब तक हमारी Website का Result सही से Google में नहीं आयेगा।

आपको करना क्या हैं जैसे ही आप URL inspection Option पर Click करेंगे, तो आपके सामने Inspect any URL का एक Box Open हो जायेगा।

यदि दोस्तों आपने अपनी Website का सभी important pages जैसे की:- Home page, Contact Us, Privacy Policy, और About Us page etc. बना लिए हैं तो आपको इन सभी page एक-एक कर के Index कराना हैं।

जैसे की:- आप अपनी Website के Home page को Index करना चाहते हैं।

Step 1. तो अपनी Website के Home page को Open करके Home page के URL को Copy कर लीजिये।

Step 2. फिर आपको URL inspection Option पर Click करना हैं Click होते ही Inspect any URL का एक Box Open हो जाता हैं।

Step 3. अब आप Copy किये हुए Home page URL को उस Box में Paste करके ENTER Click करना हैं।

यदि आपका Home page Index नहीं होगा तो आपके सामने कुछ इस तरह का Image आ जायेगा।

url is not on google

आप जानना चाहते हैं की आपका Home page URL Indexing के लिए able हैं या नहीं तो आपको TEST LIVE URL पर Click कीजिये।

यदि आपका Home page URL able होगा Indexing के लिए तो आपके सामने इस तरह का Image आ जायेगा।

url is available to google

यदि आपके पास इस तरह की Image खुलती हैं तो आप REQUEST INDEXING पर Click करने पर आपका Home page Index हो जायेगा।

इसी तरह आपको अपनी Website के सभी pages को Index करना हैं यदि आप अपनी Website के लिए कोई Post भी लिखते हैं तो उसे भी इसी तरह Index कराना हैं।

क्या आप और जानना URL inspection का कैसे Use करना हैं ? या Old Search Console और New Search Console में क्या अंतर आया ? तो इन Link पर Click कीजिये।

Leave a Reply:

Your email address will not be published. Required fields are marked *